- कंपनी जीएसटीआईएन नंबर: 24ABEPZ3269M2ZZ
- सहमत हों और पुष्टि करें कि वे ऑर्डर रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।
- कुकी नीति - आप अपने ब्राउज़र में कुकीज़ स्वीकार करने या न करने के लिए अपनी कुकी सेटिंग बदल सकते हैं। यदि आप कुकीज़ स्वीकार नहीं करते हैं, तब भी आप ब्राउज़ कर सकते हैं।
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प्रश्न और चिंताएँ - उपभोक्ता संरक्षण (ई-कॉमर्स) नियम 2020 की धारा 4 (4) के अनुसार, प्रत्येक ई-कॉमर्स इकाई उपभोक्ता शिकायत निवारण और प्रदर्शन के लिए एक पर्याप्त शिकायत निवारण तंत्र और एक शिकायत अधिकारी स्थापित करेगी।
- ज़ुएरा इंडिया
- संपर्क नंबर- +919408332330
- ईमेल आईडी- zueraindia@gmail.com
- हर शिकायत के लिए एक टिकट बनाया जाना चाहिए और एक टिकट नंबर दिया जाना चाहिए। अगर ग्राहक ग्राहक सेवा के जवाब से संतुष्ट नहीं है, तो वे सीधे शिकायत अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं, जो 48 घंटों के भीतर शिकायत की प्राप्ति की पुष्टि करेगा।
- व्यक्तिगत डेटा को किसी भी जानकारी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसका उपयोग किसी व्यक्ति की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। इसमें नाम, नंबर, पता, आयु, ईमेल आईडी आदि शामिल हो सकते हैं। व्यक्तिगत डेटा ऐसी जानकारी भी हो सकती है जो आपकी उपस्थिति को वर्गीकृत करती है।
- व्यक्तिगत डेटा को तब तक रखा जाएगा जब तक कि वह उस उद्देश्य को पूरा करने के लिए आवश्यक हो जिसके लिए उसे एकत्र किया गया था, या लागू कानूनों द्वारा आवश्यक या अनुमत हो। हम व्यक्तिगत डेटा को बनाए रखना बंद कर देंगे, या उन साधनों को हटा देंगे जिनके द्वारा व्यक्तिगत डेटा को विशेष व्यक्तियों के साथ जोड़ा जा सकता है, जैसे ही यह निष्कर्ष निकालना उचित होगा कि जिस उद्देश्य के लिए व्यक्तिगत डेटा एकत्र किया गया था वह अब व्यक्तिगत डेटा के प्रतिधारण से पूरा नहीं हो रहा है और कानूनी या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए प्रतिधारण अब आवश्यक नहीं है।
- हमने अनधिकृत पहुंच, संग्रह, उपयोग, प्रकटीकरण, प्रतिलिपिकरण, संशोधन, निपटान या इसी तरह के जोखिमों को रोकने के लिए उचित सुरक्षा व्यवस्था करके हमारे कब्जे या नियंत्रण में व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए उचित प्रयास किए हैं और आगे भी करते रहेंगे।
- यद्यपि हम आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करने का प्रयास करते हैं, लेकिन हम किसी भी व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं, जिसे आपने असुरक्षित ब्राउज़र के माध्यम से हमें प्रेषित किया हो, और हम आपसे आग्रह करते हैं कि आप अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा के लिए हर सावधानी बरतें और एक सुरक्षित ब्राउज़र का उपयोग करें।
- भारत में डेटा गोपनीयता और संरक्षण व्यवस्था वर्तमान में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 (“आईटी अधिनियम 2000”) द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी (उचित सुरक्षा प्रथाओं और प्रक्रियाओं और संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा या सूचना) नियम, 2011 (“एसपीडीआई नियम”) के संयोजन में विनियमित की जाती है।
- हम विभिन्न तरीकों से व्यक्तियों से सीधे व्यक्तिगत डेटा प्राप्त करते हैं, जिसमें उन व्यक्तियों से व्यक्तिगत डेटा प्राप्त करना शामिल है जो हमें अपना व्यवसाय कार्ड प्रदान करते हैं, हमारे ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं, हमारे समाचारपत्रों की सदस्यता लेते हैं, और पॉप-अप के लिए पंजीकरण करते हैं, हमारे द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, और हमारे स्टोर पर जाते हैं।
- व्यक्तिगत पहचान दस्तावेज जो जाति, धर्म या जातीय मूल, संभवतः व्यक्तियों, कॉर्पोरेट संस्थाओं के लाभकारी स्वामियों या आवेदकों का बायोमेट्रिक डेटा प्रकट कर सकते हैं।
- व्यावसायिक कार्य के दौरान हमारे सहयोग द्वारा हमें प्रदान की गई जानकारी।
- हमारी साइट पर लगे CCTV आगंतुकों की तस्वीरें एकत्र कर सकते हैं। हमारी नीति 7 दिनों के भीतर CCTV फुटेज को स्वचालित रूप से ओवरराइट करने की है।
- स्थान-आधारित डेटा: हम आपके कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस के भौगोलिक स्थानों को संसाधित कर सकते हैं। यह स्थान डेटा आपको उन सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से एकत्र किया जाता है जो हमें लगता है कि आपके भौगोलिक स्थान के आधार पर आपके लिए रुचिकर हो सकती हैं, और हमारे स्थान-आधारित उत्पादों और सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए।
- सहमति - जब आपने हमें अपना व्यक्तिगत डेटा प्रदान किया था, तो हम आपकी स्वतंत्र रूप से दी गई सहमति पर भरोसा कर सकते हैं। आप हमसे zueraindia@gmail.com पर संपर्क करके किसी भी समय अपनी सहमति वापस ले सकते हैं और/या संशोधित कर सकते हैं।
हमें व्यक्तिगत डेटा की आवश्यकता क्यों है?
हम व्यक्तिगत डेटा एकत्र करने और उसका उपयोग करने में पारदर्शिता बनाए रखना चाहते हैं तथा आपको यह बताना चाहते हैं कि हमें इसकी आवश्यकता क्यों है, जिसमें आमतौर पर निम्नलिखित शामिल हैं:
- पेशेवर सलाह प्रदान करना। हमारी सेवाओं में गुणवत्ता आश्वासन उद्देश्यों के लिए क्लाइंट फ़ाइलों की समीक्षा करना शामिल हो सकता है, जिसमें संबंधित ग्राहक के लिए व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करना शामिल हो सकता है।
- मौजूदा और संभावित ग्राहकों के लिए हमारी व्यावसायिक सेवाओं, उत्पादों और क्षमताओं को बढ़ावा देना।
- हमारे कार्यक्रमों और/या हमारे प्रायोजित कार्यक्रमों में भाग लेने वाले अतिथियों को निमंत्रण भेजना और पहुंच प्रदान करना।
- हमें लगता है कि ऑनलाइन लैंडिंग पृष्ठों और संचार को निजीकृत करना हमारे और ग्राहक के साथ बातचीत के आधार पर दिलचस्प होगा।
- हमारी सूचना प्रणालियों, अनुप्रयोगों और वेबसाइटों का प्रशासन, रखरखाव और सुरक्षा सुनिश्चित करना।
- हमारी साइटों के कुछ क्षेत्रों में पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित करना।
- ऑनलाइन अनुरोधों का प्रसंस्करण, जिसमें व्यक्तियों से प्राप्त संचार या प्रस्तावों एवं प्रश्नों का उत्तर देना शामिल है।
- धन शोधन, आतंकवादी वित्तपोषण, धोखाधड़ी और वित्तीय अपराध के अन्य रूपों से संबंधित कानूनी और नियामक दायित्वों का अनुपालन करना।
- किसी घटना या दुर्घटना के बाद स्वास्थ्य और सुरक्षा डेटा (प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से) संकलित करना।
क्या हम व्यक्तिगत डेटा तीसरे पक्ष के साथ साझा करते हैं?
हम कभी-कभी कुशल और गुणवत्तापूर्ण सेवाएँ प्रदान करने में हमारी सहायता करने के लिए विश्वसनीय तृतीय पक्षों के साथ व्यक्तिगत डेटा साझा कर सकते हैं। ये प्राप्तकर्ता अनुबंध के तहत हमारे द्वारा उन्हें सौंपे गए डेटा की सुरक्षा के लिए बाध्य हैं। हम प्राप्तकर्ताओं की निम्नलिखित श्रेणियों में से कई या सभी के साथ जुड़ सकते हैं:
- वे पक्ष जो हमारी सेवाएं प्रदान करते समय हमारा समर्थन करते हैं (उदाहरण के लिए, दूरसंचार प्रणाली प्रदाता, मेलरूम समर्थन, आईटी प्रणाली समर्थन, अभिलेखन सेवाएं, दस्तावेज़ उत्पादन सेवाएं और क्लाउड-आधारित सॉफ्टवेयर सेवाएं)।
- पेशेवर सलाहकार, जिनमें वकील, लेखा परीक्षक और बीमाकर्ता शामिल हैं।
- वे पार्टियाँ जो धन शोधन विरोधी, ग्राहक संघर्ष और स्वतंत्रता जांच के मामले में सहायता करती हैं।
- कानून प्रवर्तन या अन्य सरकारी और नियामक एजेंसियों या अन्य तृतीय पक्षों को, जैसा कि लागू कानून या विनियमन के अनुसार आवश्यक हो।
क्या हम आपका व्यक्तिगत डेटा भारत से बाहर स्थानांतरित करते हैं?
हम भारत के अंदर या बाहर स्थित अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों और तीसरे पक्ष के संगठनों को व्यक्तिगत डेटा हस्तांतरित कर सकते हैं, जब हमारे पास इन संगठनों को शामिल करने का कोई व्यावसायिक कारण हो। प्रत्येक संगठन को हमारे संविदात्मक दायित्वों और लागू डेटा सुरक्षा कानून के अनुसार व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा करना आवश्यक है।
आपके डेटा संरक्षण अधिकार क्या हैं?
- पहुँच - आप हमसे यह सत्यापित करने के लिए कह सकते हैं कि क्या हम आपके बारे में व्यक्तिगत डेटा संसाधित कर रहे हैं, और यदि हाँ, तो अधिक विशिष्ट जानकारी प्रदान करने के लिए कह सकते हैं।
- सुधार – यदि आपको लगता है कि हमारे रिकॉर्ड में आपके बारे में गलत या अपूर्ण जानकारी है, तो आप हमसे उसे सही करने के लिए कह सकते हैं।
- मिटाना - प्रसंस्करण के लिए अपनी सहमति वापस लेने के बाद या जब हमें उस उद्देश्य के लिए इसकी आवश्यकता नहीं रह जाती जिसके लिए इसे मूल रूप से एकत्रित किया गया था, तब आप हमें अपने व्यक्तिगत डेटा को मिटाने (हटाने) के लिए कह सकते हैं।
- प्रोफाइलिंग सहित प्रत्यक्ष विपणन पर आपत्ति करने का अधिकार - आप प्रोफाइलिंग सहित प्रत्यक्ष विपणन उद्देश्यों के लिए आपके व्यक्तिगत डेटा के हमारे उपयोग पर आपत्ति कर सकते हैं। हमें आपके लिए मार्केटिंग बंद करने के आपके अनुरोध का अनुपालन करने के लिए कुछ न्यूनतम जानकारी रखने की आवश्यकता हो सकती है।
- सहमति वापस लेने का अधिकार – आप अपनी सहमति वापस ले सकते हैं जो आपने पहले एक या अधिक निर्दिष्ट उद्देश्यों के लिए अपने व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने के लिए दी थी। यह आपकी सहमति वापस लेने से पहले किए गए किसी भी प्रसंस्करण की वैधानिकता को प्रभावित नहीं करेगा। इसका मतलब यह हो सकता है कि हम आपको कुछ निश्चित उत्पाद या सेवाएं प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं और ऐसा होने पर हम आपको सूचित करेंगे। यदि आप अपने डेटा विषय अधिकारों का प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप zueraindia@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। हमें आपकी पहचान की पुष्टि करने और जानकारी तक पहुँचने या अपने किसी अन्य अधिकार का प्रयोग करने के आपके अधिकार को सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए आपसे विशिष्ट जानकारी का अनुरोध करने की आवश्यकता हो सकती है। इससे हमें यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि व्यक्तिगत डेटा किसी ऐसे व्यक्ति को नहीं बताया जाता है जिसे इसे प्राप्त करने का कोई अधिकार नहीं है। अनुरोध करने के लिए कोई शुल्क की आवश्यकता नहीं है जब तक कि आपका अनुरोध स्पष्ट रूप से निराधार या अत्यधिक न हो
व्यक्तिगत डेटा सुरक्षा के बारे में क्या?
- हमने व्यक्तिगत डेटा (संवेदनशील व्यक्तिगत डेटा सहित) को नुकसान, दुरुपयोग, परिवर्तन या विनाश से बचाने के लिए उचित तकनीकी और संगठनात्मक सुरक्षा नीतियाँ और प्रक्रियाएँ लागू की हैं। हमारा उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आपके व्यक्तिगत डेटा तक पहुँच केवल उन लोगों तक ही सीमित हो जिन्हें इसकी आवश्यकता है। जिन व्यक्तियों के पास डेटा तक पहुँच है, उन्हें ऐसी जानकारी की गोपनीयता बनाए रखना आवश्यक है।
- यदि आप हमारी वेबसाइट के कुछ हिस्सों तक पहुँच रखते हैं या हमारी सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो आप अपने उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड को गोपनीय रखने के लिए जिम्मेदार हैं। कृपया ध्यान रखें कि इंटरनेट के माध्यम से डेटा का प्रसारण पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। हालाँकि हम आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा की रक्षा करने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन हम आपकी साइट पर प्रसारित आपके डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित या गारंटी नहीं दे सकते हैं; कोई भी प्रसारण आपके अपने जोखिम पर है।
हम व्यक्तिगत डेटा को कितने समय तक रखते हैं?
हम अपनी सेवाएँ प्रदान करने, आपसे संपर्क में रहने और लागू कानूनों, विनियमों और पेशेवर दायित्वों का पालन करने के लिए व्यक्तिगत डेटा को बनाए रखते हैं। जब तक कि व्यावसायिक आवश्यकता या विशिष्ट कानूनी, विनियामक या संविदात्मक आवश्यकताओं के परिणामस्वरूप कोई अलग समय सीमा लागू न हो, जहाँ हम इन उद्देश्यों के अनुसार व्यक्तिगत डेटा को बनाए रखते हैं, हम फर्म की नीति के अनुसार ऐसे व्यक्तिगत डेटा को बनाए रखते हैं।